दवाइयां

Lipaglyn 4mg in hindi – Uses, Side Effects, Price लिपाग्लिन 4mg टैबलेट

5/5 - (1 vote)

लिपाग्लिन टैबलेट – Lipaglyn 4mg एक दवा है जिसका उपयोग मधुमेह के लोगों में उच्च ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल के स्तर के उपचार में किया जाता है, जो स्टैटिन (रक्त कोलेस्ट्रॉल और वसा के स्तर को कम करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं का एक वर्ग) के साथ उपचार द्वारा नियंत्रित नहीं होते हैं। यह दवा खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करती है और आपके रक्त में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाती है। यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में भी प्रभावी है और इसका उपयोग मधुमेह (उच्च रक्त शर्करा के स्तर) के लिए अतिरिक्त उपचार के रूप में किया जा सकता है। Lipaglyn Tablet गैर-अल्कोहल स्टीटोहेपेटाइटिस (NASH एक जिगर की स्थिति है जो जिगर में वसा के निर्माण के कारण सूजन और जिगर की क्षति का कारण बनती है) और गैर-अल्कोहल फैटी लीवर रोग (NAFLD) के उपचार के लिए भी संकेत दिया जाता है। मोटापा के रूप में, टाइप 2 मधुमेह मेलिटस, उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल का स्तर, या मेटाबोलिक सिंड्रोम। NAFLD एक जिगर की स्थिति है जो जिगर में अतिरिक्त वसा के संचय की विशेषता है जो शराब के कारण नहीं होती है। लिपाग्लिन टैबलेट के कारण सिरदर्द, जी मिचलाना, उल्टी, दस्त आदि जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि ये दुष्प्रभाव लंबे समय तक चलते हैं या गंभीर हो जाते हैं। डॉक्टर के निर्देशानुसार Lipaglyn Tablet खाने के साथ या खाने के बिना भी ले सकते हैं। अनुशंसित खुराक से अधिक या कम लेने से बचें। याद रखने में आसानी के लिए, इस दवा को प्रतिदिन लगभग एक ही समय पर लें। बिना डॉक्टर की सलाह लिए लिपाग्लिन टैबलेट का सेवन बंद करने से बचें, क्योंकि इससे आपकी हालत और खराब हो सकती है. यदि आपको इससे एलर्जी है तो लिपाग्लिन टैबलेट का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है। अगर आपको लीवर, किडनी या दिल की समस्या है तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। भी, यदि आप कोई अन्य दवाएं ले रहे हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें क्योंकि वे लिपाग्लिन टैबलेट के साथ परस्पर क्रिया कर सकती हैं और किसी दवा के परिवर्तित प्रभाव या दुष्प्रभावों के जोखिम को बढ़ा सकती हैं. 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में उपयोग के लिए लिपाग्लिन टैबलेट की सिफारिश नहीं की जाती है। यदि आप गर्भवती हैं, या इस दवा को लेने से पहले स्तनपान करा रही हैं तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

दुष्प्रभाव Lipaglyn 4mg – side effects

Lipaglyn Tablet के बड़े और छोटे दुष्प्रभाव

पेट दर्द

जी मिचलाना

उल्टी

छाती में दर्द

बुखार

चक्कर आना

लिपग्लिन टैबलेट – Lipaglyn 4mg के मुख्य इस्तेमाल

इसके लिए क्या निर्धारित है?

डायबिटिक डिसलिपिडेमिया

मधुमेह संबंधी डिस्लिपिडेमिया एक ऐसी स्थिति है जो मधुमेह वाले लोगों में रक्त में लिपिड (वसा) के असामान्य स्तर जैसे ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल की विशेषता है। लिपाग्लिन टैबलेट का उपयोग डायबिटिक डिसलिपिडेमिया के इलाज के लिए किया जाता है जो अकेले स्टैटिन (रक्त कोलेस्ट्रॉल और वसा के स्तर को कम करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं का एक वर्ग) द्वारा नियंत्रित नहीं होता है।

टाइप -2 डायबिटीज मेलिटस के साथ हाइपरट्रिग्लिसराइडिमिया

हाइपरट्राइग्लिसराइडिमिया आपके रक्त में ट्राइग्लिसराइड्स (एक प्रकार का वसा) के उच्च स्तर को संदर्भित करता है। सबसे आम कारण मधुमेह (उच्च रक्त शर्करा का स्तर) और अधिक वजन होना है। लिपाग्लिन टैबलेट टाइप 2 डायबिटीज मेलिटस वाले लोगों में हाइपरट्रिग्लिसराइडिमिया के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है, जो अकेले स्टेटिन उपचार द्वारा नियंत्रित नहीं होते हैं।

नॉनसिरहोइक नॉन-अल्कोहल स्टीटोहेपेटाइटिस

नॉनसिरहोइक नॉन-अल्कोहल स्टीटोहेपेटाइटिस (NASH) एक लीवर की स्थिति है जो लीवर में वसा के निर्माण के कारण सूजन और लीवर को नुकसान पहुंचाती है। Lipaglyn Tablet गैर-अल्कोहल स्टीटोहेपेटाइटिस के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है।

गैर अल्कोहल वसा यकृत रोग

गैर-अल्कोहल फैटी लीवर रोग (एनएएफएलडी) एक जिगर की स्थिति है जो यकृत में अतिरिक्त वसा के संचय की विशेषता है जो शराब के कारण नहीं होती है। लिपाग्लिन टैबलेट का उपयोग गैर-मादक वसायुक्त यकृत रोग के साथ मोटापा, टाइप 2 मधुमेह, उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल स्तर, या चयापचय सिंड्रोम (एक साथ होने वाली स्थितियों का एक समूह, हृदय रोग, स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ाना) के साथ किया जाता है। , और टाइप 2 मधुमेह)।

आम तौर पर पूछे जाने वाले प्रश्न

  • इस दवा को प्रभावी होने में कितना समय लगता है?Lipaglyn Tablet को अपना असर दिखाने में कितना समय लगता है यह चिकित्सकीय रूप से स्थापित नहीं है।
  • इस दवा का प्रभाव कितने समय तक रहता है?Lipaglyn Tablet कितने समय तक शरीर में सक्रिय रहता है यह चिकित्सकीय रूप से स्थापित नहीं है।
  • क्या इस दवा को लेते समय शराब का सेवन करना सुरक्षित है?शराब के साथ बातचीत अज्ञात है। इसका सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना उचित है।
  • क्या यह आदत बनाने वाली दवा है?Lipaglyn Tablet के लिए कोई आदत बनाने की प्रवृत्ति की सूचना नहीं मिली है।
  • क्या यह दवा गर्भावस्था के दौरान ली जा सकती है?गर्भावस्था के दौरान लिपाग्लिन टैबलेट की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि यह आपके भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकती है। अगर आप गर्भवती हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।
  • क्या स्तनपान के दौरान यह दवा ली जा सकती है?यह पता नहीं है कि लिपाग्लिन टैबलेट स्तन के दूध में गुजरती है या नहीं। इसलिए, जब तक आवश्यक न हो, स्तनपान कराने के दौरान इस दवा की सिफारिश नहीं की जाती है। इस दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टर से सभी जोखिमों और लाभों पर चर्चा की जानी चाहिए।

कब उपयोग नहीं करना है?

एलर्जी

यदि आपको इससे एलर्जी है तो लिपाग्लिन टैबलेट का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है। यदि आप त्वचा पर चकत्ते, लालिमा / सूजन (विशेषकर चेहरे, होंठ, गले, आदि), पित्ती (खुजली, दर्दनाक विस्फोट जो डंक मारते हैं), सांस लेने में कठिनाई आदि जैसे लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो तत्काल चिकित्सा की तलाश करें।

चेतावनी

विशेष आबादी के लिए चेतावनी

गर्भावस्था

गर्भावस्था के दौरान लिपाग्लिन टैबलेट Lipaglyn 4mg की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि यह आपके भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकती है। अगर आप गर्भवती हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।

स्तन पिलानेवाली

यह पता नहीं है कि लिपाग्लिन टैबलेट स्तन के दूध में गुजरती है या नहीं। इसलिए, जब तक आवश्यक न हो, स्तनपान कराने के दौरान इस दवा की सिफारिश नहीं की जाती है। इस दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टर से सभी जोखिमों और लाभों पर चर्चा की जानी चाहिए।

सामान्य चेतावनी

जिगर की हानि

यदि आपका लीवर खराब हो गया है और साइड इफेक्ट के बढ़ते जोखिम के कारण आपका लीवर खराब हो गया है तो लिपाग्लिन टैबलेट का प्रयोग सावधानी के साथ किया जाना चाहिए।

किडनी ख़राब होना

यदि आपने गुर्दा की क्रिया को कम कर दिया है तो लिपाग्लिन टैबलेट का उपयोग सावधानी के साथ किया जाना चाहिए क्योंकि इससे साइड इफेक्ट का खतरा बढ़ जाता है।

दिल की धड़कन रुकना

कंजेस्टिव हार्ट फेलियर एक ऐसी स्थिति है जिसमें आपका हृदय पर्याप्त मात्रा में रक्त पंप करने में असमर्थ होता है। लिपाग्लिन टैबलेट (Lipaglyn Tablet) अत्यधिक सावधानी के साथ प्रयोग किया जाना चाहिए यदि आपके पास संक्रामक दिल की विफलता का इतिहास है।

बच्चों में प्रयोग करें

18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में उपयोग के लिए लिपाग्लिन टैबलेट की सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि सुरक्षा और प्रभावकारिता डेटा चिकित्सकीय रूप से स्थापित नहीं हैं।

मात्रा बनाने की विधि

छूटी हुई खुराक

यदि आप लिपाग्लिन टैबलेट की एक खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आते ही छूटी हुई खुराक लें। यदि आपकी अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें। छूटी हुई खुराक की भरपाई के लिए अपनी खुराक को दोगुना न करें।

जरूरत से ज्यादा

निर्धारित खुराक से अधिक न लें। लिपाग्लिन टैबलेट की अधिक मात्रा के मामले में आपातकालीन चिकित्सा उपचार की तलाश करें।

बातचीत

सभी दवाएं एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के लिए अलग तरह से परस्पर क्रिया करती हैं। किसी भी दवा को शुरू करने से पहले आपको अपने डॉक्टर के साथ सभी संभावित बातचीत की जांच करनी चाहिए।

शराब के साथ बातचीत

विवरण

शराब के साथ बातचीत अज्ञात है। इसका सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना उचित है।

निर्देश

शराब के साथ बातचीत अज्ञात है। इसका सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना उचित है।

दवा के साथ बातचीत

रोग बातचीत

बीमारी

जानकारी उपलब्ध नहीं है।

खाद्य बातचीत

जानकारी उपलब्ध नहीं है।

लैब इंटरैक्शन

जानकारी उपलब्ध नहीं है।यह संभावित ड्रग इंटरैक्शन की संपूर्ण सूची नहीं है। आप जो दवाएं ले रहे हैं उनके सभी संभावित इंटरैक्शन के बारे में आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

सामान्य निर्देश

अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार लिपैग्लिन टैबलेट को खाने के साथ या बिना खाए लें. टैबलेट को तोड़ें, कुचलें या चबाएं नहीं। लिपाग्लिन टैबलेट को रोजाना एक ही समय पर लें क्योंकि इससे आपको याद रखने में मदद मिलेगी। लिपाग्लिन टैबलेट लेने से पहले एक्सपायरी डेट ज़रूर देख लें. इस दवा को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें। कम नमक और कम वसा वाला आहार लें और बेहतर परिणाम के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें। आपका डॉक्टर आपकी स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए इस दवा के साथ उपचार के दौरान आपके लिपिड (वसा) के स्तर की जांच करने के लिए समय-समय पर रक्त परीक्षण का सुझाव दे सकता है।

What's your reaction?


    Warning: gethostbyaddr(): Address is not a valid IPv4 or IPv6 address in /home/hollywo1/public_html/4mg.in/wp-content/plugins/newsy-reaction/class.newsy-reaction.php on line 349
  • 1800
    xvideo hindi mein

  • Warning: gethostbyaddr(): Address is not a valid IPv4 or IPv6 address in /home/hollywo1/public_html/4mg.in/wp-content/plugins/newsy-reaction/class.newsy-reaction.php on line 349
  • 900
    एक्स वीडियो हिंदी में

Related Posts

Leave A Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *