दवाइयां

Emeset 4mg – एमसेट 4mg टैबलेट Uses, Side Effects, Price

Rate this post

एमसेट 4mg टैबलेट – Emeset 4mg में ओनडेनसेट्रॉन होता है, जो एंटी-इमेटिक्स नामक दवाओं के समूह से संबंधित है। इसका उपयोग कीमोथेरेपी या रेडियोथेरेपी से प्रेरित मतली और उल्टी के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है। एमसेट 4MG टैबलेट का इस्तेमाल सर्जरी (ऑपरेशन) के बाद जी मिचलाने और उल्टी को रोकने के लिए भी किया जाता है।

इमेसेट 4mg टैबलेट लेने से पहले, अपने डॉक्टर को सूचित करें यदि आपको गंभीर कब्ज, हृदय या लीवर की समस्या है, रक्त में लवण के स्तर के साथ असंतुलन है, जैसे कि पोटेशियम, सोडियम और मैग्नीशियम या यदि आपकी कोई सर्जरी होने वाली है.

एमसेट 4MG टैबलेट को गर्भावस्था के दौरान इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है। यह दवा स्तन के दूध से गुजर सकती है इसलिए स्तनपान के दौरान इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है। इस दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

एमसेट 4mg टैबलेट की खुराक आपके बच्चे की उम्र, शरीर के वजन और बीमारी की स्थिति पर निर्भर करेगी. बुजुर्ग मरीजों में खुराक समायोजन की आवश्यकता नहीं है, इसलिए एमसेट 4MG टैबलेट लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

एमसेट 4MG टैबलेट लेने के सबसे आम साइड इफेक्ट्स में सिरदर्द, निस्तब्धता और कब्ज शामिल हैं। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि इनमें से कोई भी उपरोक्त लक्षण खराब हो जाते हैं।

सर्वोत्तम मूल्य* ₹46.62

एमसेट 4mg – Myoril 4mg टैबलेट के मुख्य इस्तेमाल

  • कीमोथेरेपी, रेडियोथेरेपी और सर्जरी से प्रेरित मतली और उल्टी के इलाज और रोकथाम के लिए उपयोग किया जाता है

एमसेट 4mg टैबलेट कैसे काम करता है

एमसेट 4mg टैबलेट एक सेरोटोनिन 5-HT3 रिसेप्टर विरोधी (विशिष्ट रासायनिक रिसेप्टर) है जो सीटीजेड केमोरिसेप्टर ट्रिगर ज़ोन (मस्तिष्क में वह क्षेत्र जो मतली और उल्टी पैदा करने के लिए जिम्मेदार है) में सेरोटोनिन रिसेप्टर्स को अवरुद्ध करके काम करता है।

इस्तेमाल केलिए निर्देश

हमेशा एमसेट 4mg टैबलेट ( Emeset 4mg ) का सेवन अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही करें. आपका डॉक्टर आपकी उम्र, शरीर के वजन और बीमारी की स्थिति के आधार पर आपके लिए सही खुराक और अवधि तय करेगा।

एमेसेट 4एमजी टैबलेट (EMESET 4MG TABLET) के साइड इफेक्ट्स

सामान्य

  • सरदर्द
  • निस्तब्धता (गर्मी की भावना)
  • कब्ज

असामान्य

  • नेत्रगोलक के ऊपर की ओर लुढ़कने के साथ-साथ अनियंत्रित शरीर की गति
  • फिट बैठता है (दौरे)
  • अनियमित दिल की धड़कन (तेज या धीमी)
  • छाती में दर्द
  • बेहोशी या चक्कर आना (निम्न रक्तचाप)
  • हिचकी

दुर्लभ

  • धुंधली दृष्टि जैसी दृश्य गड़बड़ी
  • दिल की लय के प्रभाव जिसके परिणामस्वरूप हल्कापन महसूस होता है या चेतना का नुकसान होता है

अगर आपको निम्न में से कोई भी दुष्प्रभाव होता है तो एमसेट 4mg टैबलेट लेना बंद कर दें और अपने डॉक्टर से संपर्क करें:  

  • अचानक घरघराहट और सीने में दर्द या जकड़न
  • पलकों, चेहरे, होंठ, मुंह या जीभ की सूजन
  • आपकी त्वचा के नीचे लाल धब्बे, लाल धब्बे या गांठ (पित्ती) या शरीर पर कहीं भी

साइड इफेक्ट कैसे प्रबंधित करें

सिरदर्द:

आराम करें। अच्छी मात्रा में नींद लें। संतुलित आहार लें और नियमित अंतराल पर। अपने आहार में अधिक तरल पदार्थ शामिल करें। पानी के भंडार को फिर से भरने के लिए खूब पानी पिएं।

कब्ज:

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ भरपूर मात्रा में खाएं जैसे ताजे फल, सब्जियां और अनाज। पानी पिएं और नियमित व्यायाम करें। अगर कब्ज बनी रहती है तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

चक्कर आना:

चक्कर आने तक लेट जाएं और धीरे-धीरे उठें। अचानक झुकें नहीं। खूब आराम करो। धीरे-धीरे और सावधानी से चलें। खूब सारे तरल पदार्थ लें। कॉफी, शराब या धूम्रपान पीने से बचें। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि स्थिति लंबे समय तक बनी रहती है या खराब हो जाती है।

चेतावनी और सावधानियां

गर्भावस्था

एमसेट 4mg टैबलेट आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं है जब तक कि स्पष्ट रूप से आवश्यक न समझा जाए। एमसेट 4mg टैबलेट लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें.

स्तनपान

एमसेट 4MG टैबलेट को स्तनपान कराने वाली महिलाओं में इस्तेमाल के लिए सही नहीं है क्योंकि यह स्तन के दूध से होकर गुजर सकता है। एमसेट 4mg टैबलेट लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें.

ड्राइविंग और मशीनों का उपयोग

इमेसेट 4mg टैबलेट लेने के बाद अगर आपको चक्कर या बेचैनी महसूस हो रही है तो वाहन न चलाएं और न ही कोई मशीन चलाएं.

गुर्दा

लीवर से जुड़ी समस्याओं से पीड़ित मरीज सावधानी के साथ एमसेट 4mg टैबलेट का इस्तेमाल करें. एमसेट 4mg टैबलेट लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें.

यकृत

लीवर से जुड़ी समस्याओं से पीड़ित मरीज सावधानी के साथ एमसेट 4mg टैबलेट का इस्तेमाल करें. एमसेट 4mg टैबलेट लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें.

एलर्जी

अगर आपको ओनडेनसेट्रॉन, ग्रैनिसट्रोन या पैलोनोसेट्रॉन या इस दवा के किसी अन्य तत्व से एलर्जी है तो एमसेट 4MG टैबलेट न लें।

दिल की बीमारी

एमसेट 4mg टैबलेट का इस्तेमाल दिल की बीमारियों जैसे असमान दिल की धड़कन (अतालता) या कंजेस्टिव हार्ट फेल्योर से पीड़ित मरीजों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए. एमसेट 4mg टैबलेट लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें.

अन्य

एमसेट 4mg टैबलेट लेने से पहले, अपने डॉक्टर को सूचित करें यदि आप:

  • आपके आंत में रुकावट है
  • रक्त में लवण के स्तर की समस्या है (जैसे पोटेशियम, सोडियम और मैग्नीशियम)
  • कुछ शर्करा के प्रति असहिष्णु हैं (उदा। लैक्टोज असहिष्णुता)        

बाल रोग में उपयोग करें:

एमसेट 4MG टैबलेट की सही खुराक आपका डॉक्टर आपके बच्चे की उम्र, शरीर के वजन और बीमारी की स्थिति पर निर्भर करता है। एमसेट 4mg टैबलेट लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें.

जराचिकित्सा में प्रयोग करें:

बुजुर्ग मरीजों में खुराक समायोजन की आवश्यकता नहीं है, इसलिए एमसेट 4MG टैबलेट लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

बातचीत

ए। ड्रग-ड्रग इंटरैक्शन:

एमसेट 4mg टैबलेट लेने से पहले, अपने डॉक्टर को सूचित करें, अगर आप निम्नलिखित में से कोई भी दवा ले रहे हैं:

  • एपोमोर्फिन (पार्किंसंस रोग का इलाज करने के लिए प्रयुक्त)
  • मिर्गी के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं (उदा. फ़िनाइटोइन, कार्बामाज़ेपिन)
  • तपेदिक (जैसे रिफैम्पिसिन) जैसे फेफड़ों के संक्रमण के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं
  • ट्रामाडोल, मेथाडोन (दर्द से राहत देने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा)
  • मानसिक विकारों के लिए उपयोग की जाने वाली दवाएं (उदा. हेलोपरिडोल)
  • दिल की समस्याओं का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं जैसे असामान्य दिल की धड़कन (उदा। एमियोडेरोन) और / या उच्च रक्तचाप (उदा। एटेनोलोल, टिमोलोल)
  • कैंसर की दवाएं (उदा. डॉक्सोरूबिसिन, डूनोरूबिसिन, मोनोक्लोनल, ट्रैस्टुज़ुमैब) 
  • एरिथ्रोमाइसिन, केटोकोनाज़ोल (संक्रमण का इलाज करने के लिए प्रयुक्त)
  • अवसाद और चिंता का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं (उदा. फ्लुओक्सेटीन, पैरॉक्सिटाइन, सेराट्रलाइन, फ़्लूवोक्सामाइन, सीतालोप्राम, वेनालाफ़ैक्सिन, डुलोक्सेटीन एस्सिटालोप्राम)

अधिक मात्रा में:

अगर आप या किसी और ने गलती से एमसेट 4mg टैबलेट का सेवन बहुत ज्यादा कर लिया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें या नजदीकी अस्पताल में जाएँ.

सार

दवा:  ओन्डेनसेट्रॉन
औषधीय श्रेणी:  सेरोटोनिन प्रतिपक्षी
चिकित्सीय संकेत:  रोगियों में मतली और उल्टी (कीमोथेरेपी, रेडियोथेरेपी, सर्जरी से गुजरना)
खुराक के स्वरूप:  टैबलेट, इंजेक्शन, डिस्पर्सिबल टैबलेट, सिरप, सस्पेंशन, ओरल स्ट्रिप्स, लोज़ेंजेस, पेस्टिल

अधिक जानकारी

  • दवा को बच्चों की पहुंच से दूर रखें
  • एमसेट 4MG टैबलेट को कमरे के तापमान पर स्टोर करें

एमसेट 4एमजी टैबलेट (EMESET 4MG TABLET) के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या एमसेट 4MG टैबलेट कीमो दवा है?

नहीं, यह कीमो दवा नहीं है। यह दवाओं के एक समूह से संबंधित है जिसे सेरोटोनिन विरोधी कहा जाता है और कीमोथेरेपी के कारण होने वाले दुष्प्रभावों का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है।

क्या गर्भावस्था के दौरान एमसेट 4MG टैबलेट का इस्तेमाल सुरक्षित है?

एमसेट 4एमजी टैबलेट (EMESET 4MG TABLET) गर्भावस्था में उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं है जब तक कि स्पष्ट रूप से आवश्यक न हो क्योंकि यह ज्ञात नहीं है कि यह अजन्मे बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है या नहीं। लेने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

एमसेट 4एमजी टैबलेट (EMESET 4MG TABLET) किसके लिए प्रयोग किया जाता है?

एमसेट 4एमजी टैबलेट (EMESET 4MG TABLET) कीमोथेरेपी, रेडियोथेरेपी या सर्जरी जैसे चिकित्सा उपचारों के कारण होने वाली मतली और उल्टी के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है।

एमसेट 4MG टैबलेट का सेवन कितने समय तक करना चाहिए?

आपको एमसेट 4mg टैबलेट का सेवन कितने समय तक करना चाहिए इस बारे में डॉक्टर आपको सलाह देंगे. अपने उपचार की समीक्षा करने और अपने लक्षणों का आकलन करने के लिए समय-समय पर अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

अगर आप एमसेट 4MG टैबलेट की मात्रा अपनी ज़रूरत से ज़्यादा ले लेते हैं तो क्या होता है?

अगर आप या किसी और ने गलती से एमसेट 4mg टैबलेट का सेवन बहुत ज्यादा कर लिया है, तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें या नजदीकी अस्पताल में जाएँ.

एमसेट 4एमजी टैबलेट (EMESET 4MG TABLET) के साथ क्या दुष्प्रभाव देखे जाते हैं?

एमसेट 4mg टैबलेट लेने का सबसे आम दुष्प्रभाव सिरदर्द, निस्तब्धता (गर्मी का एहसास), कब्ज है. अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि उपरोक्त दुष्प्रभाव बदतर हो गए हैं।

प्रतिक्रिया दें संदर्भ

1. के.डी. त्रिपाठी। धारा 11, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ड्रग्स। चिकित्सा औषध विज्ञान की अनिवार्यता। सातवां संस्करण। 2013. पेज – 661।

2. करेन व्हेलन। लिपिंकॉट इलस्ट्रेटेड समीक्षा फार्माकोलॉजी। छठा संस्करण। कीमोथेरेपी प्रेरित मतली और उल्टी को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं। पृष्ठ 407.

3. अलेक्जेंड्रिया ग्रिडिन, जेफरी एस बुश। स्टेट पर्ल्स पब्लिशिंग, ट्रेजर आइलैंड (एफएल), 16 मई 2018 से ओनडेनसेट्रॉन बुक। [सितंबर 2021 को अपडेट किया गया] [21 जून 2022 को एक्सेस किया गया] https://europepmc.org/article/nbk/nbk499839

4. वॉकहार्ट यूके लिमिटेड। सीपी फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड इलेक्ट्रॉनिक मेडिसिन कम्पेंडियम (ईएमसी) [फरवरी 2022 को संशोधित] [21 जून 2022 को एक्सेस किया गया] https://www.medicines.org.uk/emc/product/2332/pi

What's your reaction?


    Warning: gethostbyaddr(): Address is not a valid IPv4 or IPv6 address in /home/hollywo1/public_html/4mg.in/wp-content/plugins/newsy-reaction/class.newsy-reaction.php on line 349
  • 1800
    xvideo hindi mein

  • Warning: gethostbyaddr(): Address is not a valid IPv4 or IPv6 address in /home/hollywo1/public_html/4mg.in/wp-content/plugins/newsy-reaction/class.newsy-reaction.php on line 349
  • 900
    एक्स वीडियो हिंदी में

Related Posts

Leave A Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *