topic

Dexona tablet use in hindi – डेक्सोना टैबलेट का हिंदी में उपयोग

1/5 - (1 vote)

यह डेक्सामेथासोन दवा का एक ब्रांड है ( dexona tablet uses in hindi) जिसका उपयोग कई बीमारियों में किया जाता है। यह एक स्टेरॉयड दवा है जिसे एंटी-एलर्जिक दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसका उपयोग डॉक्टर के परामर्श पर किया जाता है। इसका उपयोग गठिया, रक्त, हार्मोन, प्रतिरक्षा प्रणाली विकार, एलर्जी की प्रतिक्रिया, आंखों और त्वचा की समस्या, सांस लेने में कठिनाई, पेट की समस्याओं और कैंसर जैसी बीमारियों में किया जाता है।

डेक्सोना टैबलेट सूजन वाले पदार्थों की रिहाई को रोककर, प्रभावित क्षेत्र में सूजन, लालिमा, दर्द और खुजली से राहत देता है। पेट खराब होने से बचने के लिए इसे भोजन के साथ लेना चाहिए। दवा को सही समय पर नियमित रूप से लेने से इसकी प्रभावशीलता बढ़ जाती है। दवा को नियमित रूप से लेते रहना ज़रूरी है, जब तक कि आपका डॉक्टर आपको यह नहीं बताता कि इसे रोकना सुरक्षित है।

इस दवा के सबसे आम दुष्प्रभावों में मूड में बदलाव, हड्डियों का घनत्व कम होना और पेट खराब होना शामिल है। अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आप ऐसे लक्षणों का अनुभव करते हैं जो लगातार बने रहते हैं या बिगड़ जाते हैं, या कोई अन्य लक्षण जो आपको लगता है कि दवा के कारण हो सकता है।

Dexona tablet use in hindi – आपको संक्रमण से लड़ने के लिए कठिन बना सकता है। अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आपको संक्रमण के कोई लक्षण हैं जैसे बुखार या गले में खराश। इस दवा को लेने से पहले, आपको अपने डॉक्टर को अन्य सभी दवाओं की जानकारी देनी चाहिए जो आप ले रहे हैं। गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए यह दवा लेने से पहले अपने डॉक्टरों से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

Dexona side effect के साइड इफेक्ट

  • इस टैबलेट का दुष्प्रभाव उपचार की खुराक और अवधि पर बहुत निर्भर करता है। आप चिंता, पेट की परेशानी, अनिद्रा, मिजाज, चक्कर आना, कम महसूस करना और बेचैन हो सकते हैं |
  • इस दवा का लंबे समय तक उपयोग अधिवृक्क ग्रंथियों की गतिविधि को दबा सकता b है और कुशिंग सिंड्रोम को चंद्रमा के चेहरे, मोटापे और गुलाबी-बैंगनी खिंचाव के निशान की विशेषता के लिए प्रेरित कर सकता है।
  • अन्य दुष्प्रभाव दृश्य गड़बड़ी, रक्त से संबंधित विकार, त्वचा की प्रतिक्रिया, कमजोर प्रतिरक्षा, उच्च रक्तचाप और अंतर्निहित संक्रमण के मास्किंग हैं।

गर्भावस्था के दौरान dexona tablet hindi

गर्भावस्था के दौरान डेक्सोना की सिफारिश नहीं की जाती है, खासकर तीसरे तिमाही में। यह भ्रूण में विकास मंदता, असामान्य मस्तिष्क विकास और फांक तालु / होंठ के जोखिम को बढ़ा सकता है। लंबे समय तक स्टेरॉयड लेने वाली माताओं से जन्म लेने वाले शिशुओं में मोतियाबिंद के मामले भी देखे गए हैं। इस प्रकार, यह तब लिया जाना चाहिए जब डॉक्टर इस दवा के लाभों का आकलन करने के बाद सिफारिश करता है कि एक अजन्मे बच्चे को जोखिम से बचा जाए।

Dexonaडेक्सोना के उपयोग के लिए दिशा-निर्देश

  • अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित के अनुसार नियमित रूप से डेक्सोना टैबलेट लें।
  • इस दवा को भोजन के साथ या भोजन के बाद लेना चाहिए।
  • इसे पर्याप्त मात्रा में तरल के साथ पूरा निगल लिया जाना चाहिए।

dexona tablet weight gain hindi

कई लोग वजन बढ़ाने के लिए डेक्सोना (dexona tablet) दवा का इस्तेमाल करते हैं। बहुत से लोग लंबे समय से इसका उपयोग कर रहे हैं। कई लोग इसका उपयोग शरीर सौष्ठव और वजन बढ़ाने के लिए करते हैं। डेक्सोना टैबलेट का उपयोग केवल डॉक्टर की सलाह पर किया जाता है और डॉक्टर की सलाह के बिना इस टैबलेट को मेडिकल द्वारा नहीं लिया जा सकता है, लेकिन लोग इसे इस तरह प्राप्त करते हैं।

इस दवा के साथ वजन बढ़ाने के लिए, आपको इसे नियमित रूप से उपयोग करना होगा। इससे आपको अधिक भूख लगेगी और अधिक खाना खाने से आपका वजन बढ़ेगा। ज्यादा भूख लगने के कारण आपका वजन भी बढ़ने लगता है।

Dexona tablate के साइड इफेक्ट्स

  • इससे शरीर में वाटर रिटेंशन की समस्या बढ़ जाती है।
  • इससे आपके शरीर और चेहरे पर सबसे ज्यादा सूजन आती है।
  • ज्यादा इस्तेमाल की वजह से उठने बैठने की समस्या भी हो सकती है।
  • पेट से संबंधित समस्या भी है।
  • इसके ओवरडोज के कारण लीवर पर बहुत असर पड़ता है।
  • रक्त में पोटेशियम का स्तर कम हो जाता है।
  • इसके उपयोग से शरीर में ग्लूकोज और कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी बढ़ता है।

अगर आप भी वजन बढ़ाने के लिए डेक्सोना का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आज ही इसे बंद कर दें क्योंकि यह आपके भविष्य में समस्या पैदा कर सकता है। यदि आप भूख बढ़ाने के लिए दवा की तलाश कर रहे हैं, तो आप live 52 का उपयोग कर सकते हैं।

What's your reaction?


    Warning: gethostbyaddr(): Address is not a valid IPv4 or IPv6 address in /home/hollywo1/public_html/4mg.in/wp-content/plugins/newsy-reaction/class.newsy-reaction.php on line 349
  • 1800
    xvideo hindi mein

  • Warning: gethostbyaddr(): Address is not a valid IPv4 or IPv6 address in /home/hollywo1/public_html/4mg.in/wp-content/plugins/newsy-reaction/class.newsy-reaction.php on line 349
  • 900
    एक्स वीडियो हिंदी में

Related Posts

1 of 6

Leave A Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *