4mg

मंकीपॉक्स वायरस क्या है? कितना खतरनाक है । What is Monkey pox?

Rate this post

मंकीपॉक्स वायरस क्या है? कितना खतरनाक है । What is Monkey pox? आज हम आपको इस वायरस के बारे में बताएंगे की मंकीपॉक्स का इतिहास मंकी पार्क से के होने के शुरुआती लक्षण, यह संकमण कहां से हो सकता है, और w.h.o. ने इस मंकी पार्क के बारे में क्या कहा

मंकी पॉक्स का इलाज क्या हो सकता है आज यह सब हम आज इस ब्लॉक में बताएंगे।

मंकीपॉक्स वायरस क्या है?

मंकी पार्क से एक वायरस के कारण होता है जो स्मालपॉक्स परिवार का वायरस है।सेंट्रल और पश्चिमी अफ्रीकी देश के ज्यादा देखने को मिला था।

मंकी पॉक्स का इतिहास क्या है ?सबसे पहले कहां से आया।

मंकी पार्क से एक वायरस के कारण होता है जो स्मालपॉक्स परिवार का वायरस है। सन 1958 ईस्वी में बंदरों में या सेंट्रल और पश्चिमी अफ्रीकी देश के ज्यादा देखने को मिला था। इस वायरस के दो मेन स्ट्रेंस हैं।

1. पश्चिम अफ्रीकन

2. सेंट्रल अफ्रीकन

मंकीपॉक्स होने से पहले आपको शुरुआती लक्षण क्या हो सकते हैं?

मंकीपॉक्स(Monkey pox) आपको होने से पहले शुरुआती लक्षण जैसे बुखार ,सिर दर्द ,सूजन, कमर दर्द एवं मांस पेशियों में दर्द शामिल है।

बुखार होने पर त्वचा पर रईस हो सकते हैं जिसकी शुरुआत सबसे पहले चेहरे से होती है फिर शरीर के दूसरे हिस्से में या पूरी तरह फैल जाती है आमतौर पर या रईस हथेलियों एवं पैरों के तलवे को ज्यादातर दिखाइए को देखने को मिलते हैं।

रईसी पर ज्यादातर पूछ ली तथा दर्द होते हैं।

मंकी पॉक्स होने से पहले संक्रमण कहां से हो सकता है।

जब आप किसी मंकी पार्क से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से त्वचा पर किसी कट या आंख , नाक या मुंह के रास्ते शरीर में वायरस प्रवेश कर सकता है।

मंकी पार्क्स से संक्रमित व्यक्ति के साथ सेक्स करने के दौरान भी आपको मंकी पॉक्स वायरस से आप संक्रमित हो सकते हैं

इसके अलावा आप बंदरों ,चूहा ,बिल्लियों से आप को हो सकता हैं और साथ में कपड़ों चद्दर से भी हो सकता है

कितना खतरनाक है ।Monkey pox?

मंकीपॉक्स वायरस क्या है? कितना खतरनाक है । What is Monkey pox? अब मंकीपॉक्स कितना खतरनाक है अभी तक इसके हल्के ही लक्षण देखने को मिले हैं कभी एक चेचक के रूप में देखा जाता है और अपने आप ही ठीक हो जाता है।

हाल ही में इस दशक में अमेरिका और नाइजीरिया में मंकीपॉक्स के कितनी के मिले हैं आपको मैं बता देता हूं।

बढ़िया स्तर पर देखने की यह संख्या थी कि सन 1958 ईस्वी में या बंदरों द्वारा मंकीपॉक्स वायरस मिला।

सन 2003 अमेरिका में कुल केससन 2017 नाइजीरिया में कुल केस
81 केस172 केस

पहली बार सन 2017 ईस्वी मेंअमेरिका (usa) मैं पहली बार देखा गया था तुम्क्ल बाहर से ही बंदरों द्वारा लाया गया था। सन 2017 में नाइजीरिया में out ber हो गया।

मंकीपॉक्स का इलाज क्या हो सकता है।

मंकीपॉक्स का इलाज कहीं अलग से इसका इलाज नहीं होता , मंकीपॉक्स का इलाज एमोल फैक्सी इलाज करने वाली इंजेक्शन दी जाती है जो 85 % मंकी पॉक्स से के लिए फायदा होता हैइसके लिए कोई बाहर की एंटीबायोटिक दवा का प्रयोग नहीं किया जाता है।

मंकीपॉक्स वायरस क्या है? कितना खतरनाक है । What is Monkey pox? डब्ल्यू एच ओ (WHO) ने कहा~

मंकी पार्क से हाल में आए सामने केस असमान हैं यह मंक पॉक्स वायरस ऐसे देशों में फैले हैं जहां कभी भी इसके वायरस नहीं आए थे।

यदि हमारी या ब्लॉक आपको अच्छी लगी हो तो कमेंट जरूर करें धन्यवाद आपका

What's your reaction?


    Warning: gethostbyaddr(): Address is not a valid IPv4 or IPv6 address in /home/hollywo1/public_html/4mg.in/wp-content/plugins/newsy-reaction/class.newsy-reaction.php on line 349
  • 1800
    xvideo hindi mein

  • Warning: gethostbyaddr(): Address is not a valid IPv4 or IPv6 address in /home/hollywo1/public_html/4mg.in/wp-content/plugins/newsy-reaction/class.newsy-reaction.php on line 349
  • 900
    एक्स वीडियो हिंदी में

Related Posts

1 of 2

Leave A Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *